Home देश गुजरात व महाराष्ट्र में भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ रहा...

गुजरात व महाराष्ट्र में भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ रहा है ताउते, छत्तीसगढ़ से गुजरात जाने वाली ट्रेनें रद्द

27
ताउते

नई दिल्ली। भीषण चक्रवाती तूफान ताउते सोमवार रात में गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चली। इससे पहले, चक्रवात के कारण मुंबई में भारी वर्षा हुई और गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा। इधर गृह मंत्री अमित शाह ने राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। वहीं छत्तीसगढ़ से गुजरात जाने वाली ट्रेनें को रद्द कर दिया गया है।

गुजरात के सोमनाथ जिले और केंद्र शासित प्रदेश दीव के बीच की सड़क पर जो पेड़ गिरने की वजह से रुक गई थी, उसे सेना के जवानों ने वाहनों की आवाजाही के लिए साफ कर दिया है। राज्य आपात अभियान केन्द्र (एसईओसी) के एक अधिकारी ने बताया कि भीषण बारिश और तेज हवाओं के कारण अलग-अलग स्थानों पर दीवारें गिरने से तीन लोगों की मौत हुई।

मृतकों में राजकोट, वलसाड और भावनगर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। तीनों जिले राज्य में चक्रवती तूफान से सर्वाधिक प्रभावित जिलों में से हैं। गुजरात में कई तटीय इलाकों में बिजली नदारद रही। वहीं, तेज हवाएं चलने के कारण कई पेड़, बिजली के खंभे और मोबाइल टावर भी गिर गए।

अहमदाबाद के पश्चिम में 50-60 किमी की ओर जाएगा ताउते

अहमदाबाद के एमईटी की प्रभारी निदेशक मनोरमा मोहांती ने जानकारी दी कि ताउते अब गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी से हटकर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में आ गया है। ताउते अब अहमदाबाद के पश्चिम में 50-60 किमी की ओर जाएगा। हवाओं की रफ्तार 45-55 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि भावनगर, सुरेंद्रनगर, अमरेली और राजकोट के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि अब ताउते कमजोर हो रहा है और आगे भी कमजोर होगा।