Home राज्य छत्तीसगढ़ आदिवासी नृत्य महोत्सवः न्यूजीलैंड, रूस के बाद अब टोगो और मोजांबिक के...

आदिवासी नृत्य महोत्सवः न्यूजीलैंड, रूस के बाद अब टोगो और मोजांबिक के नर्तक दल पहुंचे रायपुर

39
आदिवासी नृत्य महोत्सवः न्यूजीलैंड, रूस के बाद अब टोगो और मोजांबिक के नर्तक दल पहुंचे रायपुर

रायपुर। राजधानी रायपुर में राज्योत्सव और आदिवासी नृत्य महोत्सव की 1 से 3 नवंबर तक धूम रहेगी। इसमें भाग लेने देश के कलाकार समेत विदेशी कलाकार भी रायपुर आ रहे हैं। इस बीच, अफ्रीका के टोगो और मोजांबिक से नर्तक दल राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने आज राजधानी रायपुर पहुंचे। विभागीय अधिकारी कर्मचारियों द्वारा माना विमानतल पर उनका आत्मीय स्वागत किया गया। नर्तक दलों में गजब का उत्साह देखने को मिल। उन्होंने छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया नारे का पूरे जोश के साथ उद्घोष किया। बताया गया कि जब एयरपोर्ट से बाहर आए तो अपनी स्थानीय भाषा में चिल्लाते हुए खुशी जाहिर की।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने न्यूजीलैंड, रूस, टोगा और मोजांबिक के कलाकार छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। 3 नवंबर तक राज्योत्सव और राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित होगा। विदेशी कलाकारों का स्वागत करने मंत्री अमरजीत भगत खुद एयरपोर्ट गए थे। उन्होंने फूलों का गुलदस्ता देकर राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने आने के लिए बधाई दी।

जानकारी के अनुसर टोगो से आए नृतक दल में कुल 10 सदस्य शामिल हैं, जिसमें 6 पुरुष और 4 महिला हैं। टीम लीडर अजवोन बोचोउ अटा ने बताया कि उनके देश की सांस्कृतिक झलक छत्तीसगढ़ की धरा पर बिखरेगी तथा उन्हें भी छत्तीसगढ़ी संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

मोजांबिक से आए नर्तक दल के टीम लीडर डेविड वेसलीना बोसले ने बताया कि उनके साथ भी कुल 10 सदस्य हैं जिसमें 8 पुरुष और 2 महिला सदस्य शामिल हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हमें इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका दिया है, यह हमारे जीवन का बेहद ही सुखद पल है।