Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर रायपुर के दो स्कूलों में हिंदी मीडियम में लगेगी गर्ल्स की अलग...

रायपुर के दो स्कूलों में हिंदी मीडियम में लगेगी गर्ल्स की अलग क्लास, इंग्लिश में को-एड पढ़ाई भी

133
रायपुर के दो स्कूलों में हिंदी मीडियम में लगेगी गर्ल्स की अलग क्लास, इंग्लिश में को-एड पढ़ाई भी

रायपुर। राजधानी में दो सरकारी हिंदी गर्ल्स स्कूलों में अब कोएड की पढ़ाई भी होगी। क्योंकि, इनमें आत्मानंद इंग्लिश स्कूल भी खुल गए हैं, जिनमें को-एड शिक्षा होगी। दो शिफ्ट में स्कूल लगेंगे। एक पाली में हिंदी मीडियम की क्लास लगेगी जिसमें गर्ल्स रहेंगी। जबकि दूसरी पाली में छात्र-छात्राएं दोनों की क्लास लगेगी। दरअसल, यानी छात्र और छात्राएं दोनों पढ़ेंगे। पिछले दिनों शहर में 8 नए आत्मानंद इंग्लिश स्कूल शुरू किए गए। इनमें दो गर्ल्स स्कूल, यानी पीजी उमाठे शासकीय कन्या शाला शांतिनगर और निवेदिता शासकीय कन्या शाला गुरुनानक चौक हैं।

रायपुर के गर्ल्स स्कूल में आत्मानंद स्कूल खुलने के बाद यह बात सामने आ रही थी कि यहां छात्राएं ही पढ़ सकेंगी। लेकिन ऐसा नहीं है। आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों में को-एड यानी सहशिक्षा है। छात्र और छात्राएं दोनों की क्लास लगेगी। अफसरों का कहना है राज्य में राज्य में पहले 171 आत्मानंद इंग्लिश स्कूल थे, 76 नए स्कूलों के खुलने के बाद इनकी संख्या बढ़ गई है। कहीं भी गर्ल्स या ब्याएज को लेकर अलग-अलग स्कूल नहीं हैं। सभी में को-एड शिक्षा है।

पिछले दिनों नए इंग्लिश स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए गए। बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। कक्षा पहली की 50 सीटों के लिए शहर के कुछ स्कूलों में 7 सौ से अधिक आवेदन मिले। सीटों के आबंटन के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। अफसरों का कहना है कि जुलाई में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और क्लासेस भी शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि रायपुर में दो साल में 9 आत्मानंद इंग्लिश स्कूल खुले। अब 12 और शुरू हो रहे हैं।