Home देश देश में 65 रुपए के 100 फीसदी एथेनॉल से टू-व्हीलर और ऑटो...

देश में 65 रुपए के 100 फीसदी एथेनॉल से टू-व्हीलर और ऑटो चलेंगे, प्रदूषण से भी मिलेगी राहत

125
एथेनॉल

नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही ऐसा कानून बनाने जा रही है जिससे बाइक और स्कूटर सहित अन्य दोपहिया वाहन सिर्फ एथेनॉल से चलेंगे। इससे महंगे ईंधन की समस्या से निजात मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मैं जल्द ही कानून बना रहा हूं। इसके बाद स्कूटर, बाइक, ऑटो रिक्शा आदि पेट्रोल से नहीं चलेंगे। वे 110 रुपए के पेट्रोल की जगह 65 रुपए लीटर के 100 प्रतिशत एथेनॉल से चलेंगी। इससे पैसा भी बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। केंद्रीय

गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दो दिवसीय निरीक्षण के दौरान हरियाणा के सोहना, दौसा और मध्य प्रदेश के रतलाम में काम की प्रगति का जायजा लिया। इस दौरान गडकरी ने कहा कि मैं पूरी तरह देश से पेट्रोल, डीजल का उपयोग खत्म करने का प्रयत्न कर रहा हूं। देश का किसान पेट्रोल-डीजल का विकल्प देगा। एथेनॉल के इस्तेमाल के लिए मैं 2009 से प्रयास कर रहा हूूं।

आज देश में काफी एथेनॉल बनने लगा है। पहले इसके लिए गन्ने का इस्तेमाल किया जाता था। अब मक्के, चावल और गेहूं से भी बन रहा है। इससे जल्द ही पेट्रोल की जगह एथेनॉल ले लेगा। हमें किसानों को भी समृद्ध बनाना है और वायु, जल व मिट्टी का प्रदूषण भी कम करना है। हम समग्र रूप से इस दिशा में काम कर रहे हैं।