Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश में 20 दिसंबर को होंगे नगरीय निकाय चुनाव, इस तारीख को...

प्रदेश में 20 दिसंबर को होंगे नगरीय निकाय चुनाव, इस तारीख को आएंगे परिणाम

11
नगरीय निकाय चुनाव

रायपुर। प्रदेश में 20 दिसंबर को नगरीय निकाय चुनाव होंगे। प्रदेश के 15 नगरीय निकायों में चुनाव और 14 नगरीय निकायों में उपचुनाव के बारे में जानकारी देते हुए राज्य मुख्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने बताया कि 20 दिसंबर 2021 दिन सोमवार को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 8.00 बजे से लेकर शाम 5.00 बजे तक रखा गया है। वहीं मतगणना 23 दिसबंर को सुबह 9.00 बजे से प्रारंभ होगी।

ठाकुर राम सिंह ने बताया कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन 27 नवंबर को होगा। वहीं आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन भी 27 नवंबर को ही हो जाएगा। मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की तिथि भी 27 नवंबर को है। वहीं अभ्यर्थी 6 दिसंबर 2021 तक अपना नाम वापस ले सकते हैं।

इस साफ्टवेयर के जरिए नॉमिनेशन दाखिल होगा

आगामी चुनाव में उम्मीदवारों को अपना नाम निर्देशन पत्र (नामांकन) ऑनलाइन दाखिल करना होगा। अभ्यर्थी घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से छग निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में उपलब्ध ओनो साफ्टवेयर के जरिए नॉमिनेशन दाखिल कर सकेंगे। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी गई है।

इन शहरों में पार्षदों का उपचुनाव

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उपचुनाव कराया जाना है। यह सीटें पार्षदों के निधन आदि से खाली हुई हैं। उपचुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल हैं। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उपचुनाव सम्पन्न कराए जाने हैं।