Home बड़ी ख़बर सऊदी में अमेरिका सेना-हथियार तैनात करेगा, ट्रम्प की ईरान पर तुरंत कार्रवाई...

सऊदी में अमेरिका सेना-हथियार तैनात करेगा, ट्रम्प की ईरान पर तुरंत कार्रवाई की योजना नहीं

7
अमेरिका सेना

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब में सेना को तैनात करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सऊदी की तेल कंपनी अरामको की दो रिफाइनरियों पर पिछले हफ्ते ही ड्रोन और मिसाइल से हमले हुए थे। इसकी जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी, लेकिन अमेरिका और सऊदी अरब दोनों ने इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया।

अमेरिका के इस ऐलान के साथ फिलहाल ईरान पर किसी भी तरह की कार्रवाई की संभावना कम हो गई है। हालांकि, अमेरिका ने शुक्रवार ही उस पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए।

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने पत्रकारों से बातचीत कहा कि सऊदी पर आगे किसी भी तरह के हमले को रोकने के लिए ट्रम्प ने सेना और आवश्यक हथियारों के तैनाती की मंजूरी दे दी है। जिन हथियारों को तैनात किया जा रहा है उनमें मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी शामिल हैं।

एस्पर ने कहा-सऊदी अरब ने दोबारा हमलों की आशंका में खुद अमेरिका से मदद मांगी थी। हम स्पष्ट करना चाहते है कि अमेरिका अपने साझेदार देशों का पूरी तरह से समर्थन करता है। अंतरराष्ट्रीय नियमों को बनाएं रखने के लिए यही सही कदम है।

ट्रम्प ने दूसरी बार ईरान पर तुरंत कार्रवाई का फैसला टाला

हाल ही में अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ था कि सऊदी के तेल संयंत्र पर हमले के ठीक बाद ट्रम्प प्रशासन ने ईरान पर हमले की तैयारी कर ली थी। इसको लेकर अमेरिकी अफसरों ने ट्रम्प के सामने योजना भी पेश की थी। हालांकि, अब अमेरिका के इस फैसले को उसकी ईरान के साथ युद्ध रोकने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। एजेंसी