Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर डाक विभाग में 98000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ऐसे कर सकते...

डाक विभाग में 98000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

95
डाक विभाग में 98000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग ने बंपर वैकेंसी निकाली है। डाकघर में पोस्टमैन, मेल गार्ड सहित कई दूसरे पदों पर भर्ती की जाएंगी। भर्तियां 98000 पदों पर की जाएंगी । योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की वेबसाइट indiapost.gov.in से नोटिफिकेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट ने पोस्टमैन, मेल गार्ड और अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इच्छुक अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर इस भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं। इस भर्ती अभियान के दौरान कंपनी में कुल 98,083 पद भरे जाएंगे। गौरतलब है कि सरकार ने देशभर के 23 सर्किलों में खाली पदों के लिए ओपनिंग को अधिकृत किया है। इन पदों के लिए आवेदन 23 सितंबर 2022 को शाम 5 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन ऑफलाइन मोड में स्वीकार होंगे। आवेदन फॉर्म को स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से तय पते पर भेज दें।

स्टेनोग्राफर से संबंधित पदों को भी सर्कल-वार स्वीकृत किया गया है। आंध्र प्रदेश में 1166 एमटीएस पदों, 108 मेल गार्ड पदों और 2289 पोस्टमैन पदों को मंजूरी दी गई है। वहीं तेलंगाना सर्कल के तहत 1553 पोस्टमैन, 82 मेल गार्ड और 878 एमटीएस पदों को भी मंजूरी मिली है।

इतने पोस्ट पर होगी भर्ती

  • पोस्टमैन – 59099 पद
  • मेलगार्ड – 1445 पद
  • मल्टी-टास्किंग – 37539 पद

इन पदों के लिए ये योग्यता जरूरी

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थी को कंप्यूटर की मूलभूत समझ भी होनी चाहिए। वहीं कुछ पदों के लिए अभ्यर्थियों का कक्षा 12वीं पास होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें, क्योंकि प्रत्येक पद के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग दी गई है। भारतीय डाक विभाग ने डाकघर में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे युवाओं की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष तय की है।