Home देश अमेरिका में 11 दिसंबर से वैक्सीनेशन शुरू होगा, भारत में अगले साल...

अमेरिका में 11 दिसंबर से वैक्सीनेशन शुरू होगा, भारत में अगले साल मार्च तक वैक्सीन की उम्मीद

35
वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी और अच्छी खबर है। अमेरिका में 11 दिसंबर से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। उधर, ब्रिटेन, जर्मनी में भी दिसंबर से औपचारिक तौर पर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार भारत में वैक्सीन अगले साल के शुरुआती तीन महीनों में मिलने की उम्मीद है। सितंबर 2021 तक 25-30 करोड़ भारतीयों को टीका लगाया जा सकता है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा।

संक्रमण और मौतों के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है। यूएस कोविड-19 वैक्सीन टास्क के हेड मोन्सेफ सलोई ने ब्छछ को दिए इंटरव्यू में कहा- अमेरिका में पहले व्यक्ति को वैक्सीन 11 दिसंबर को दी जाएगी। जैसे ही फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन वैक्सीन को मंजूरी देता है, हम इसे लगाने का काम शुरू कर देंगे। तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 10 दिसंबर को थ्क्। की अहम मीटिंग होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसी दिन एजेंसी वैक्सीन को मंजूरी दे देगी।

स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज ने रविवार को बताया कि देश में वैक्सीनेशन का काम जनवरी में शुरू कर दिया जाएगा। वहीं ‘द गार्जियन’ से बातचीत में जर्मनी के हेल्थ मिनिस्टर जेन्स स्पाह्न ने कहा- यूरोप में जर्मनी और स्पेन पहले ऐसे देश हैं जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी कर ली है।