Home राज्य छत्तीसगढ़ जंगली हाथियों के आतंक से परेशान ग्रामीणों ने किया चक्काजाम,वन अमला के...

जंगली हाथियों के आतंक से परेशान ग्रामीणों ने किया चक्काजाम,वन अमला के खिलाफ आक्रोशित हुए लोग

178
जंगली हाथियों के आतंक से परेशान ग्रामीणों ने किया चक्काजाम,वन अमला के खिलाफ आक्रोशित हुए लोग

मोहसिन खान –

रायगढ़: जंगली हाथियों के आंतक से परेशान ग्रामीणों ने अब सीधे-सीधे वन विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए अपना आक्रोश जाहिर करना शुरू कर दिया है। इस कारण आज धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सिथरा और खरगांव के ग्रामीण खरसिया रोड पर चक्काजाम करते हुए अपना आक्रोश जता रहे हैं।

भारी संख्या में मौजूद ग्रामीणों का आरोप है कि लंबे समय से जंगली हाथियों के आतंक से उनका जीना दुभर हो गया है और आए दिन जंगली हाथी उनके घरों को अपना निशाना बनाते हैं। साथ ही साथ कडी मेहनत से लगाई गई धान तथा सब्जी की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। परेशान ग्रामीणों ने कई बार वन विभाग व जिला प्रशासन से गुहार लगाते हुए कहा था कि इनके आतंक पर लगाम लगाने के लिए कोई पहल की जाए, लेकिन वन विभाग के अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

वन विभाग के अधिकारी इस गांव की तरफ झांकते तक नहीं थे। इसे लेकर आज सुबह सैकड़ो ग्रामीणों ने खरसिया बिलासपुर मार्ग को जाम करते हुए वन विभाग के खिलाफ नारेबाजी की और बढ़ते जंगली हाथियों के आतंक से निजात दिलाने रणनीति बनाने के लिए अधिकारियों को कहा है। मामले की जानकारी लगने पर धरमजयगढ़ पुलिस मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर की, लेकिन गुस्साए ग्रामीण चक्काजाम छोडऩे का नाम नहीं ले रहे थे।

बताया जाता है कि धरमजयगढ़ क्षेत्र के सिथरा और खडग़ांव गांव सहित आसपास के दो दर्जन से भी अधिक गांव बढ़ते हाथियों की संख्या से परेशान हैं और आए दिन ये जंगली हाथी उनके घरों तथा फसलों को नुकसान पहुंचाने के अलावा खेतों की ओर जाने वाले ग्रामीणों को मौत के घाट उतार रहे हैं।

हाथी प्रभावित क्षेत्र में कर रहे गड़बड़ी-

विभागीय सूत्रों का कहना है कि छाल, कापू, धरमजयगढ़ रेंज हाथी प्रभावित वन परिक्षेत्र है। ऐसे में हाथी बचाने व गांव से दूर रखने के लिए कई प्रकार की योजनाएं बनाई जाती है। तब करोड़ों रुपए शासन से इसके लिए स्वीकृत भी होता है, लेकिन उन सरकारी राशियों का जमकर दुर्पयोग किया जा रहा है। इसका खुलासा पूर्व में भी हो चुका है।

धरमजयगढ़ के डीएफओ प्रणय मिश्रा ने बताया वन मंडल ग्रामीणों ने चक्काजाम किया था। अब चक्काजाम खत्म हो गया है।