Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर छत्तीसगढ़ में प्रवेश परीक्षाओं के लिए व्यापमं तैयार कर रहा कैलेंडर, जल्द...

छत्तीसगढ़ में प्रवेश परीक्षाओं के लिए व्यापमं तैयार कर रहा कैलेंडर, जल्द जारी होगी तारीख

41
व्यापमं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने भी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जाता है कि प्रवेश परीक्षाएं 20 मई के बाद शुरू होंगी। अलग-अलग विभागों से मिले प्रस्ताव के आधार पर व्यापमं में परीक्षाओं का कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। इस बार प्रवेश परीक्षाओं की शुरुआत बीएड से हो सकती है। अफसरों का कहना है कि प्रवेश परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जल्द जारी कर दिए जाएंगे। इसकी तैयारी की जा रही है।

दरअसल, प्रदेश की इंजीनियरिंग कॉलेज, बीएड कॉलेज, कृषि कॉलेज हो या कोई और संस्थान। इन संस्थाओं में दाखिले के लिए व्यापमं के माध्यम से ही प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती है। इस बार भी परीक्षाओं की तैयारी की जा रही है। कोरोना काल के पहले अप्रैल के आखिरी सप्ताह से परीक्षाएं शुरू होने का ट्रेंड रहा है। इस बार 20 मई के बाद इसे शुरू किया जाएगा, क्योंकि, बीच में कुछ भर्ती परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। इसके लिए व्यामपं से आवेदन मंगवाए जा रहे हैं। जुलाई तक प्रवेश परीक्षाएं ली जाएंगी। अफसरों का कहना है कि अभी कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे संयुक्त भर्ती परीक्षा, पटवारी भर्ती , सिविल इंजीनियर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है।

इनके बाद फिर प्रवेश परीक्षाओं का दौर शुरू होगा। इस बार पीईटी, कृषि, बीएड समेत अन्य के लिए विभागों से प्रस्ताव मिले हैं। नर्सिंग के लिए अभी प्रस्ताव नहीं मिला है। पिछली बार कृषि, इंजीनियरिंग की तुलना में बीएड की प्रवेश परीक्षा में ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनकी संख्या करीब 69 हजार थी। बीएड की डिमांड कुछ वर्षों से बढ़ी है इसलिए इस बार भी ज्यादा संख्या में आवेदन का अनुमान है।