Home Uncategorized छत्तीसगढ़ में फिर बदला मौसम, कई शहरों में बारिश होने की संभावना

छत्तीसगढ़ में फिर बदला मौसम, कई शहरों में बारिश होने की संभावना

62
मौसम

रायपुर। छत्तीसगढ़ में तेज गर्मी के बीच मौसम में एक बार फिर बदलाव आने वाला है। इसी के चलते प्रदेश के कई शहरों में गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहे। साथ ही तेज अंधड़ चलने के साथ ही हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़े। आज शुक्रवार को भी शाम को इसी तरह के मौसम का पूर्वानुमान है।

गर्मी बढ़ने के साथ ही अचानक मौसम में आ रही इस तरह की तब्दीली से कोरोना संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जाता है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों ऊपरी हवा में एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश व उसके आसपास बना हुआ है।

वहीं दूसरी ओर द्रोणिका दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से उत्तर अंदरूनी कर्नाटक तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। इसका प्रभाव उत्तरी छत्तीसगढ़ पर भी खासा पड़ रहा है। इसी के चलते बिलासपुर संभाग में बादल और बारिश के हालात एक बार फिर बन गया है।

इस साल बार-बार बेमौसम बारिश से किसानों की परेशानी बढ़ी है। रबी सीजन के फसल पककर तैयार हो गए हैं। अनेक स्थानों पर कटाई भी चल रही है। ऐसे में मौसम बदलने और गरज-चमक के साथ बारिश होने से फसल को भारी नुकसान होने की आशंका किसान जाहिर कर रहे हैं।

द्रोणिका की वजह से बदल रहा मौसम

चक्रीय चक्रवात और द्रोणिका के असर से उत्तरी छत्तीसगढ़ में मौसम बदल रहा है। इसके एक से दो दिन तक सक्रिय रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसके अलावा बिलासपुर संभाग में मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। यहां हल्के बादल छाए हुए हैं जिससे हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। राजधानी रायपुर में फिलहाल मौसम खुला है। यहां भी दोपहर बाद मौसम में बदलाव के साथ हल्का बूंदाबांदी होने की संभावना है।