Home राज्य छत्तीसगढ़ पूर्वी हवा से मौसम शुष्क, प्रदेश में पारा बढ़ने से बढ़ेगी और...

पूर्वी हवा से मौसम शुष्क, प्रदेश में पारा बढ़ने से बढ़ेगी और गर्मी

65
गर्मी

रायपुर। प्रदेश में पूर्वी हवा चलने से मौसम शुष्क है। हालांकि प्रदेश में अब पारा बढ़ने लगा है और अनुमान लगाया जा रहा है कि कल से गर्मी बढ़ेगी। दरअसल, राजधानी समेत ज्यादातर स्थानों पर का का तापमान एक डिग्री तक बढ़ गया। इससे गर्मी थोड़ी बढ़ी है। हालांकि उत्तर छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में अभी भी रात में हल्की ठंड पड़ रही है।

राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री रहा, जो शुक्रवार की तुलना में 1.2 डिग्री कम रहा। यह सामान्य है। वहीं रात का तापमान 22.8 डिग्री रहा, जो 0.7 डिग्री ज्यादा है। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार लाभांडी में अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री रहा, जो रायपुर व माना से ज्यादा है। जबकि रात का तापमान 19.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सभी संभागों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य या 1 से 3 डिग्री तक ज्यादा है।

इस बीच सबसे अधिक तापमान दंतेवाड़ा में 36.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। सबसे कम तापमान बलरामपुर में 12 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में 14 मार्च से अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। ऐसा सभी संभागों मंे होगा। जब प्रदेश में राजस्थान की ओर से हवा आने लगेगी, तब अधिकतम तापमान मंे नियमित वृद्धि होगी।