Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ी सिनेमा के जाने-माने प्रोड्यूसर, डायरेक्टर क्षमानिधि मिश्रा नहीं रहे

छत्तीसगढ़ी सिनेमा के जाने-माने प्रोड्यूसर, डायरेक्टर क्षमानिधि मिश्रा नहीं रहे

41
क्षमानिधि मिश्रा

रायपुर। छत्तीसगढ़ सिनेमा के जाने माने प्रोड्यूसर-डायरेक्टर क्षमानिधि मिश्रा का निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। शंकर नगर स्थित निवास में अंतिम सांस ली। उनके निधन से प्रदेश के कलाकार बिरादरी के साथ ही उनके प्रशंसकों में शोक की लहर है। छालीवुड के कलाकारों के अनुसार क्षमानिधि मिश्रा सन् 2000 में जब फ़िल्म मोर छंइहा भुइंया का निर्माण हुआ तब से लगातार वे छत्तीसगढ़ी सिनेमा में सक्रिय थे। जहां फ़िल्म छंइहा भुंइया में उन्होंने छोटा लेकिन महत्वपूर्ण रोल किया था।

इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान स्टारर फ़िल्म गजनी के एक दृश्य में भी वे नज़र आए थे। बताया जाता है कि क्षमानिधि लंबे समय से अस्वस्थ थे। उन्होंने रायपुर दूरदर्शन के लिए कितनी ही टेली फ़िल्में की। अभिनय के अलावा वे गाने वे मंच पर कई बार गाते भी नज़र आए।

उन्होंने भांवर, मोर दुलरवा, लेड़गा नंबर वन एवं आटो वाले भाटो जैसी छत्तीसगढ़ी फ़िल्मों का निर्देशन किया था। क्षमानिधि मिश्रा बहुआयामी कला के धनी थे। वे फिल्मों का निर्देशन करने के साथ-साथ प्रोडक्शन और गायक के तौर बड़ी भूमिका निभाते थे। इसके अलावा कई बड़े मंच में अपनी प्रतिभा दिखा चुके है। इधर उनके निधन से छालीवुड जगत में शोक की लहर है।