Home देश चेहरे पर खून और पाकिस्तान की कस्टडी, विंग कमांडर अभिनंदन बेहद दृढ़ता...

चेहरे पर खून और पाकिस्तान की कस्टडी, विंग कमांडर अभिनंदन बेहद दृढ़ता और शांति के साथ संतुलन बनाए हुए

190
विंग कमांडर अभिनंदन

नई दिल्ली. क्रैश हुए मिग के विंग कमांडर अभिनंदन के एलओसी पार पकड़े जाने पर स्थानीय लोगों ने उनसे खूब बदसलूकी और मार-पीट की गई। इसके बाद पाक सेना की तरफ से जिनिवा कन्वेंशन का उल्लंघन करते हुए उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेश किया गया। अभिनंदन का एक और विडियो शेयर किया गया, जिसमें वह कह रहे हैं कि पाकिस्तान उनके साथ अच्छा बर्ताव कर रहा है। सोशल मीडिया शेयर किए जा रहे तीन विडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे विंग कमांडर अभिनंदन कस्टडी में भी बेहद दृढ़ता और शांति के साथ संतुलन बनाए हुए थे।

एक विडियो में नजर आ रहा है कि वह एक ऑफिस रूम में हैं और उनके हाथ पीछे की तरफ बांध रखे हैं। साथ ही उनका चेहरे पर खून लगा है। इस विडियो में विंग कमांडर कह रहे हैं कि उन्हें अपने नाम और सर्विस नंबर से कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है। इसमें वह यह भी पूछ रहे हैं कि उन्हें किसने पकड़ा है।

इस विडियो को पाकिस्तानी पीआर का हिस्सा माना जा रहा है

तीसरे विडियो में एक विंग कमांडर अभिनंदन कहते हुए दिख रहे हैं कि पाकिस्तानी फोर्स की कस्टडी में उनका अच्छी तरह से ध्यान रखा जा रहा है। वह यहां से छूटने के बाद भी अपने बयान से नहीं पलटेंगे। इस विडियो को पाकिस्तानी पीआर का हिस्सा माना जा रहा है, जिसमें वह बताना चाहता है कि वह गिरफ्तार भारतीय के साथ अच्छा बर्ताव कर रहा है, जबकि पहली विडियो में उनके साथ मारपीट के बाद चेहरे पर खून लगी तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं।

एक अंतिम विडियो में अभिनंदन हाथ में एक चाय का कप पकड़े हुए हैं और कह रहे हैं, ‘पाकिस्तान आर्मी के ऑफिसर मेरा पूरा ख्याल रख रहे हैं। पाक आर्मी के कैप्टन में भीड़ से मुझे बचाया। मैं भी उम्मीद करूंगा कि मेरी आर्मी भी ऐसा ही बर्ताव करे।’

जब उनसे पूछा गया कि वह भारत के किस हिस्से से आते हैं ऑफिसर ने जवाब दिया, ‘क्या मुझे यह बताना चाहिए? माफ कीजिएगा मेजर… मैं बस इतना बता सकता हूं कि मैं भारत के दक्षिणी हिस्से का रहने वाला हूं।’ इसके बाद वह तुरंत वह कहते हैं, ‘चाय बहुत जबरदस्त है।’

पाकिस्तान फाइटर जेट के साथ मुठभेड़ में एलओसी के उस पर गिरने वाले पायलट कल दिन भर मीडिया और सोशल मीडिया पर चर्चा का केंद्र रहे। पाकिस्तान की कस्टडी में होने के बावजूद विंग कमांडर अभिनंदन काफी शांत नजर आए।