Home राज्य छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश हरेली पर गोमूत्र खरीदी के साथ महतारी न्याय रथ यात्रा...

सीएम भूपेश हरेली पर गोमूत्र खरीदी के साथ महतारी न्याय रथ यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

103
सीएम भूपेश हरेली पर गोमूत्र खरीदी के साथ महतारी न्याय रथ यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हरेली पर्व पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल छत्‍तीसगढ़ को कई सौगात देंगे। एक ओर राज्य सरकार हरेली पर्व के मौके पर गुरुवार से गोमूत्र खरीदी की शुरुआत करने जा रही है। वहीं हरेली पर्व पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल महतारी न्याय रथ यात्रा का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग के पाटन विकासखंड के ग्राम करसा में गौठान से गोमूत्र की खरीदी कर इसका विधिवत शुभारंभ करेंगे।

रायपुर में गोमूत्र की खरीदी की शुरुआत अभनपुर विकासखंड के नवागांव (ल) और आरंग विकासखंड के ग्राम बड़गांव के गौठान से होगी। चार रुपये प्रति लीटर गोमूत्र की खरीदी और इससे कीटनाशक बनाने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की पहल पर महतारी न्याय रथयात्रा को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 28 जुलाई को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस रथ के माध्यम से सभी जिलों में शार्ट फिल्मों, संदेशों और ब्रोशर के माध्यम से महिलाओं के कानूनी प्रविधानों और उनके संवैधानिक अधिकारों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

गौरतलब है कि सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की शुरुआत भी हरेली के दिन हुई थी। 20 जुलाई 2020 से शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक 150 करोड़ रुपए से अधिक की गोबर खरीदी की जा चुकी है। गोबर से गौठानों में अब तक 20 लाख क्विंटल से अधिक वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट, सुपर प्लस कम्पोस्ट बनाया जा चुका है। वर्मी खाद का निर्माण एवं विक्रय से महिला स्व-सहायता समूहों और गौठान समितियों को 143 करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है।