Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी टुडे स्पेशल विश्व कैंसर दिवसः देश में रोज 6 मरने वाले लोगों में एक...

विश्व कैंसर दिवसः देश में रोज 6 मरने वाले लोगों में एक व्यक्ति कैंसर का मरीज

63
विश्व कैंसर दिवस

रायपुर। विश्व कैंसर दिवस को लेकर 30 से चार फरवरी तक जन जागरूकता सप्ताह अभियान स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। राजधानी सहित जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त जांच कराने के बाद संदिग्ध मरीजों को अंबेडकर अस्पताल रेफर किया जाएगा।

एम्स के अधीक्षक एवं कैंसर रोग विभाग के एचओडी डॉ. करन पिपरे ने बताया कि कैंसर रोग की वजह से भारत में प्रतिदिन मरने वालों में 6 में से एक कैंसर का रोगी होता है। एम्स अस्पताल के ओपीडी में प्रतिदिन 15 मरीज पहुंचते हैं, जिसमें से 10 मरीज कैंसर के होते हैं।

रायपुर में लोगों को जागरुक करने के लिए कचरा उठाने वाली गाड़ियों में भी कैंसर जागरूकता गीत बजाया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि कैंसर के प्रति जागरुकता लाने प्रचार-प्रसार के लिए दो ई-रिक्शा से संदेश प्रचारित किया जा रहा है। इसके अलावा स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

गरीबी और जानकारी के अभाव में 70 फीसद मध्यम आय वर्ग के लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। डॉ. पिपरे ने बताया कि प्रति एक लाख में 440 महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हैं। एम्स रायपुर में विश्व कैंसर दिवस के मौके पर विशेषज्ञों द्वारा नर्सिंग कॉलेज में सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।