Home राज्य छत्तीसगढ़ वर्ल्ड अर्थ डेः 30 साल में पहली बार रायपुर का हवा सबसे...

वर्ल्ड अर्थ डेः 30 साल में पहली बार रायपुर का हवा सबसे ज्यादा स्वच्छ…जानिए कारण

20

रायपुर। कोरोना संकट के कारण छत्तीसगढ़ समेत देशभर में लॉकडाउन है। इस बीच देशभर में हवा साफ हो गई है और नदियां स्वच्छ हो गई हैं। इसी क्रम में रायपुर की हवा और खारुन नदी का पानी इतना स्वच्छ हुआ है।

इधर, कल कारखाने बंद होने से खारुन नदी में प्रदूषण की मात्रा में गिरावट आई है, लेकिन इसकी तलहटी में रासायनिक तत्व मौजूद हैं। बस इतना फर्क पड़ा है कि अभी खारुन नदी में केमिकलयुक्त पानी जाने पर अंकुश लगा है। विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा करीब 30 साल में हुआ है।

लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर वाहनों की संख्या में काफी गिरावट आई है। इसके चलते इसमें एयर क्वॉलिटी का स्तर 69 एक्यू वन से 67 तक पहुंच गया है। पर्यावरण विभाग के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य दिनों में 148 एक्यू वन होता है, दीपावली के मौके पर 170 तक पहुंच जाता है।

अभी वाहन सिर्फ पांच फीसद चल रहे हैं, यानी इसमें 95 फीसद की गिरावट आई है। जिले के 900 छोटे-बड़े कारखाने बंद हैं। इससे भी प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है। पर्यावरण विभाग के मुताबिक हवा में पीएम-10 की स्थिति 32.06 पीएम, 2.5 की मात्रा 18.02 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रही। इसमें नाइट्रोजन आक्साइड-2 की मात्रा 8.06 और सल्फर ऑक्साइड की मात्रा 9.9 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी। ऐसे में ये रिकार्डतोड़ गिरावट है।