Home बड़ी ख़बर यामाहा मोटर का देश में वाहन उत्पादन एक करोड़ पहुंचा

यामाहा मोटर का देश में वाहन उत्पादन एक करोड़ पहुंचा

8
यामाहा मोटर का देश में वाहन उत्पादन एक करोड़ पहुंचा

चेन्नई: जापान की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा मोटर का देश में वाहन उत्पादन एक करोड़ पर पहुंच गया है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

कंपनी के तीन विनिर्माण संयंत्र सूरजपुर (छत्तीसगढ़), फरीदाबाद (हरियाणा) और चेन्नई (तमिलनाडु) में हैं। इस उत्पादन में इन तीनों संयंत्रों का योगदान है।

कंपनी ने बयान में कहा, उसकी एक करोड़वीं गाड़ी ‘एफजेडएस-एफआई वर्जन 3.0’ रही। यामाहा मोटर के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में कंपनी के चेन्नई संयंत्र से यह मॉडल उत्पादन के बाद बाहर निकला। कंपनी ने कहा कि उसने 2012 से 2019 के बीच पचास लाख इकाइयों के उत्पादन के स्तर को भी हासिल किया। यह भी एक उपलब्धि है।

कुल एक करोड़ इकाइयों में से 77.88 मोटरसाइकिल जबकि 22.12 लाख स्कूटर हैं। इन वाहनों में से 80 प्रतिशत वाहन सूरजपुर और फरीदाबाद संयंत्र में तैयार किए गए हैं जबकि बाकी वाहन चेन्नई संयंत्र में बनाए गए हैं।

यामाहा मोटर इंडिया ग्रुप आॅफ कंपनी के चेयरमैन मोतोफुमी शितारा ने कहा, इन सालों में यामाहा की यात्रा काफी रोमांचकारी रही। हमें देशभर में ग्राहकों से अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली है। यह उपलब्धि हमारी बढ़ती लोकप्रियता और हमारे उत्पादों की मांग का सबूत देती है।