Home देश जाइडस कैडिला को मिली मंजूरी, 12 साल से ऊपर के बच्चों को...

जाइडस कैडिला को मिली मंजूरी, 12 साल से ऊपर के बच्चों को टीके की तीन डोज लगेगी

24
जाइडस कैडिला

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने इसकी सिफारिश की है। इसके बाद अब जाइडस कैडिला की डीएनए तकनीक से तैयार वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की तैयारी की जा रही है। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की मंजूरी के बाद इसका इस्तेमाल हो सकेगा।

यह छठी वैक्सीन है, जिसे देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी भारतीय नियामकों ने दी है। देश में तैयार यह दूसरी और डीएनए तकनीक से तैयार दुनिया की पहली वैक्सीन है। गुरुवार को सीडीएससीओ की विशेषज्ञ समिति की बैठक में इसके इस्तेमाल की सिफारिश की गई। फिलहाल तीन डोज वाली जायकोव-डी को इजाजत मिली है। पहली खुराक के 28वें दिन दूसरी और 56वें दिन तीसरी खुराक दी जाएगी। कंपनी ने दो डोज वाली वैक्सीन के लिए भी आवेदन किया था लेकिन विशेषज्ञ समित ने इस बारे में अभी और आंकड़े मांगे हैं। कंपनी की ओर से एक जुलाई को सीडीएससीओ को अर्जी दी गई थी।

जायकोव-डी वैक्सीन को दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकता है। हालांकि कंपनी का कहना है कि 25 डिग्री तापमान पर भी इसके खराब होने की आशंका नहीं है। कंपनी हर साल 10 से 12 करोड़ डोज बना सकती है। इसकी कीमत अभी तय नहीं है। हालांकि नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (नेगवैक) के एक सदस्य ने इसके किफायती होने की उम्मीद जताई है। देश में 12 से 18 वर्ष के बीच के लोगों की संख्या करीब 25 से 26 करोड़ है।